Logo

राजस्थान का ऐसा इलाका, जहां आज भी नहीं है बिजली-पानी की सुविधा

by / 0 Comments / 4 View / August 13, 2020

13 अगस्त 2020 , जोधपुर :- भले ही सरकार बिजली-पानी को लेकर कितने ही बड़े दावे कर ले, लेकिन धरातल पर हालात कुछ और नजर आते हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले के एक गांव की तस्वीरें यही बयां करती हैं।जोधपुर शहर के बासनी क्षेत्र में स्थित डर्बी कॉलोनी के लोगों को आज भी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।

यहां रहने वालों को सालों बाद भी बिजली-पानी जैसे समस्याओं से परेशान होना पड़ रहा है। आलम यह है कि घर से एक-दो किलोमीटर दूर से पानी लाने को क्षेत्रवासी मजबूर हैं। साथ ही शौचालय नहीं होने से खुले में शौच जाते है।

दीपक की रोशनी में पढ़ते हैं बच्चे

घर में विद्युत कनेक्शन नहीं होने के चलते बच्चों को शाम ढलने के बाद पढ़ना हो तो दीपक की रोशनी का सहारा लेना पड़ता है। इन समस्याओं के साथ इस कॉलोनी के लोग पिछले कई वर्षों से जी रहे हैं। लेकिन इनकी समस्याओं को लेकर न स्थानीय प्रशासन जागरूक हैं न जन प्रतिनिधि।

श्रमिकों के लिए बनाए थे 550 कमरें

शहर के बासनी क्षेत्र में श्रमिकों के लिए डर्बी कॉलोनी में नाले के निकट 550 कमरों का निर्माण सालों पहले करवाया गया था। यहां यूपी, बिहार सहित प्रदेश के कई जिलों से आए करीब 300 से अधिक श्रमिक रहते हैं।

जिनमें से अधिकतर श्रमिक परिवार के साथ रहते हैं। जो क्षेत्र में स्थित हैंडीक्राफ़्ट, स्टील आदि की फैक्ट्रियों में काम कर अपने परिवार का लालन-पालन करते हैं। सरकारी उदासीनता देखते हुए कुछ लोगों ने अपने घर में सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले लाइट लगा रखी है। लेकिन, उससे भी पंखा, ट्यूब लाइट साथ में नहीं चलते।

Your Commment

Email (will not be published)

Translate »