Logo

महादेव को सेल्यूट कर ड्यूटी शुरू करता है बादल

by / 0 Comments / 3 View / July 31, 2020

31 जुलाई 2020 – अहमदाबाद :-अहमदाबाद में गुजरात पुलिस के डॉग स्क्वॉड का श्वान ‘बादल’ अपनी चुस्ती, फुर्ती और पाबंद ड्यूटी के लिए हमेशा चर्चा का विषय बना रहता है। जर्मन शेफर्ड नस्ल के श्वान ‘बादल’ की ड्यूटी इस बार देश के प्रथम ज्योर्तिलिंग सोमनाथ महादेव मंदिर में लगी हुई है। श्रावण मास के दौरान ‘बादल’ सोमनाथ महादेव को सेल्यूट वंदन कर अपनी ड्यूटी शुरू करता है। मंदिर व यात्रियों की सुरक्षा के लिए पहली बार सुरेन्द्रनगर जिले के ‘बादल’ को तैनात किया गया है।

डॉग स्क्वॉड के प्रभारी हेड कांस्टेबल रणजीतसिंह झाला के सुपरविजन में ये श्वान प्रतिदिन सुबह-शाम आरती से पहले बाबा को प्रणाम करता है और आरती खत्म होने तक चौकन्ना रहता है। बादल को प्रतिदिन सुबह व शाम को कुल दो लीटर दूध व 500 ग्राम विशेष बिस्किट दिए जाते है।
आपको बता दें कि ‘बादल’ मंदिर खुलने से पहले पूरे परिसर की बारिकी से जांच करता है।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में नाइट कर्फ्यू हटा, सोशल डिस्टेंसिंग का साथ खुलेंगे साप्ताहिक बाजार

साथ ही मंदिर के बाग-बगीचों, डस्टबिनों तथा अन्य निर्माण कार्यों के कोने-कोने को सूंघकर वफादारी से अपनी ड्यूटी निभा रहा है। विस्फोटक का पता लगते ही श्वान अपनी पूंछ हिलाता है और उसी स्थान पर बैठ जाता है। जिससे आगे की कार्रवाई डॉग हैंडलर या पुलिस टीम करती है।

‘बादल’ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के दौरान सुरक्षा में तैनात रह चुका है। साथ ही स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर भी इसे तैनात किया जा चुका है। बड़े-बड़े मेलों व धार्मिक आयोजनों में भी ‘बादल’ की सेवाएं ली जाती हैं।

आपको बता दें कि हेड कांस्टेबल व बादल के हैंडलर रणजीत सिंह का कहना है कि विस्फोटक ढूंढने में ‘बादल’ को श्रावण मास के दौरान सोमनाथ महादेव मंदिर लाया गया है। इससे पहले भावनगर का श्वान ‘मेजर’ सोमनाथ महादेव मंदिर की सुरक्षा में तैनात था। पूरे साल में एक-एक महीने के लिए अलग-अलग जिलों के श्वानों को सोमनाथ महादेव मंदिर की सुरक्षा में तैनात किया जाता है।

Your Commment

Email (will not be published)