Logo

ढाई महीने के बच्चे ने कोरोना को दी मात, हार्ट सर्जरी भी हुई सफल

by / 0 Comments / 15 View / June 3, 2020

03 जून 2020- दिल्ली , एजेंसी: दिल्ली एम्स में ढाई साल के एक बच्चे ने कोरोना को हरा दिया। इतना ही नहीं डॉक्टर्स ने उसकी हार्ट सर्जरी भी सफलतापूर्वक की। ढाई महीने का संचित टीजीए नाम की बीमारी से पीड़ित था। इस बीमारी में बच्चे के हार्ट में शुद्ध व अशुद्ध खून ले जाने वाली शिराएं गलत तरीके से जुड़ी थीं।

बच्चे के दिल के बाएं चैंबर के हिस्से में दाईं ओर वाली रक्तवाहिनी जुड़ी थी व दाईं ओर वाले हिस्से में बाईं तरफ वाली दो रक्तवाहिनी जुड़ी थीं। बच्चे की बॉडी में रक्तवाहिनीयों के गलत तरीके से जुड़ने से उसके हार्ट में शुद्ध व अशुद्ध खून मिल जा रहा था। बच्चे की बॉडी में ऑक्सीजन रहित बल्ड जा रहा था, जिससे उसका शरीर नीला पड़ने लगा था।

एम्स के कार्डियोथोरिसक डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉक्टर एके विश्नोई ने बताया कि बच्चे की बॉडी में ऑक्सीजन सहित खून की सही आपूर्ति हो और बच्चे का शरीर नीला न पड़े इसके लिए सर्जरी करनी थी। इस प्रक्रिया में गलत तरीके से जुड़ी रक्त शिराओं को हटाकर उनको सही जगह पर लगाना था।

उन्होंने बताया कि बच्चे की एहतियातन कोरोना जांच करवाई गई तो संक्रमण की पुष्टि 8 मई को हुई। बच्चे के पिता भी कोरोना से संक्रमित हैं। डॉक्टर्स ने बच्चे को एम्स ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया। 18 मई बच्चा तक वहीं रहा और 10 दिन में कोरोना से ठीक हो गया। उसके 10 दिन बाद उसके दिल की सर्जरी की गई, जो तीन घंटे चली और बच्चे को नया जीवन मिला।

Your Commment

Email (will not be published)

Translate »