Logo

अब घर घर जाकर कोरोना की जांच करेगी स्वास्थ्य टीम

by / 0 Comments / 24 View / March 26, 2020

26 मार्च 2020 – गाजीपुर,एजेंसी:  जिला गाजीपुर में लाकडाउन के बाद पूरे जनपद के अस्पतालों में ओपीडी बंद रही लेकिन अस्पताल में इमरजेंसी सेवा को सुचारू रूप से चालू रखा गया। अस्पतालों में लॉक डाउन के कारण मरीजो के संख्या में भी भारी कमी आयी है। हालांकि वहाँ चिकित्सक व स्टाफ किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद दिखे।

जब हमने जिला अस्पताल के इमरजेंसी सेवाओ को जानने पहुँचे तो वहाँ एक दो ही मरीज पहुंचे। बाहर से आये लोगों की स्क्रीनिंग का काम किया जा रहा है। बाहर से आये कुल 768 व्यक्तियों की जांच की गई। आगे की योजना ब्लॉकवार जांच करने की बनाई जा रही है, इसके लिए टीम का गठन भी कर लिया गया है। जो लोगों को उनके घरों पर जाकर जांच करेगी। 

कोरोना से बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा विदेशों तथा अन्य राज्यों से आए लोगों की सूची बनाई जा रही है। बाहर से आये इन लोगों को फोनकर के अस्पतालों में स्क्रीनिंग के लिए बुलाया जा रहा है। स्क्रीनिंग के पश्चात इनलोगों को रहन-सहन तथा जरूरी दिशा निर्देश दिया जा रहा है। बता दें कि ग़ाज़ीपुर में ईरान, कुवैत, थाईलैंड, सिंगापुर, दुबई चेन्नई, मुम्बई, असम आदि हिस्सों से लोग बड़ी तादाद में आये हैं।

इसे भी पढ़ेंः ईओ की लापरवाही मुख्यमंत्री से शिकायत । विधायक

आने वाले सभी को लेकर जिले के लोगों में एक डर का माहौल बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दूसरे देशों तथा अन्य प्रदेशो से आने वाले व्यक्तियों की सूची तैयार कराई जा रही है। इसके लिए उनका नाम, पता और मोबाइल नंबर लिखा जा रहा है इससे बाद में इनका पता लगाकर होम क्वारंटीन किया जा सके। इनमें कोरोना वायरस की संभावना को देखते हुए पहले चरण में जांच, स्क्रीनिंग, काउंसिलिंग तथा अगले चरण में जांच कराई जा रही है।लाकडाउन के पहले तक ऐसे लोगों को बुला लिया गया था उनकी स्क्रीनिंग की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जीसी मौर्य ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए ब्लाकवार स्वास्थ्य विभाग की टीम बना ली गई है। सभी टीमें सक्रिय है तथा जानकारी मिलने पर संदिग्ध मरीजों के घर पहुंच कर भी जांच करेंगी। बाहर से आए लोगों को होम क्वारंटीन भी किया जा रहा है। अभी तक एक भी पाजिटिव मरीज नहीं मिला है।

Your Commment

Email (will not be published)