Logo

कोरोना की चोट से 600 करोड़ का कारोबार प्रभावित

by / 0 Comments / 14 View / March 21, 2020

21 मार्च 2020 –  मेरठ ,एजेंसी:  शहर में पिछले 15 दिनों में कोरोना वायरस के खौफ से सहमे बाजार में 600 करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित हो चुका है। धीरे-धीरे व्यापार और कारोबार का ग्राफ गिरता जा रहा है। व्यापारिक सूत्रों की मानें तो बाजार में 60 फीसदी से अधिक व्यापार प्रभावित हो चुका है।

माना जाता है कि मेरठ में रोजाना करीब एक सौ करोड़ का बिजनेस होता है, लेकिन फिलहाल यह 40 करोड़ से भी नीचे खिसक आया। तमाम बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग जरूरत भर का सामान खरीदने ही बाजार आ रहे हैं। वहीं, चीन में कोरोना वायरस के कोहराम के बाद वहां से कोई भी माल नहीं आ पा रहा है।

लाखों लोग हो जाएंगे बेरोजगार

व्यापारिक संगठनों से जुड़े लोगों के अनुसार पांच से सात लाख लोगों के रोजगार पर असर पड़ेगा। जल्द हालात नहीं सुधरे तो लोग बेरोजगार हो जाएंगे। उद्यमियों की मानें तो 40 से 50 फीसदी श्रमिकों, कारीगरों ने तो अभी से फैक्ट्रियों और कारखानों में आना बंद कर दिया।

इसे भी पढ़ेंः रुक गई सोने और चांदी के दामों में गिरावट..

दिहाड़ी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट

कोरोना वायरस के अटैक ने बाजार और व्यापार को तो प्रभावित किया ही, साथ ही विशेषकर दिहाड़ी पर काम करने वाले मजूदरों के मुंह का निवाला छीन लिया। मजूदर अड्डों पर रोजाना काम की तलाश में आने वाले लोग अब मायूस हो गए और 70 फीसदी से अधिक लोगों ने मजदूर अड्डे पर आना बंद कर दिया। पिछले कई दिनों से किसी भी मजदूर को कोई काम नहीं मिल रहा।

Your Commment

Email (will not be published)